तुमच्या व्यवसायाची जाहिरात साठी व्हाटसअँप करा Contact Us

CBSE Class 10th Result Date: CBSE कक्षा 10 वीं परिणाम तिथि की घोषणा; 20 जून तक परिणाम | Batmi Express

CBSE Class 10th Result Date,Education News,Class X board,Central Board of Secondary Examination,CBSE Class X result date announced,CBSE Class X result by June 20,CBSE Class X result 2021,cbse
CBSE Class 10th Result Date Announced

मुंबई
: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कोरोना की पृष्ठभूमि पर दसवीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने के बाद दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए मापदंड की घोषणा की है। दसवीं कक्षा के परिणाम स्कूल में छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे। सीबीएसई ने 20 जून तक सभी परिणामों की घोषणा करने की योजना बनाई है। देश भर में 10 वीं कक्षा के छात्रों का मूल्यांकन मई में पूरा हो जाएगा। परिणाम 20 जून तक घोषित किए जाएंगे। इसके लिए स्कूल में छात्र के मूल्यांकन के लिए एक मूल्यांकन समिति का गठन किया जाएगा और इसके लिए निर्देश दिए गए हैं।

वर्तमान में, सीबीएसई की प्रचलित नीतियों के अनुसार, छात्रों का मूल्यांकन 80 अंकों की लिखित परीक्षा और 20 अंकों की आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा के आधार पर किया जाता है। इस साल भी छात्रों का आकलन 100 अंकों के आधार पर किया जाएगा। 
उम्मीदवार को अंक देने के लिए सीबीएसई निम्नलिखित परीक्षाओं पर विचार करेगा



Category of Tests/ExamsMaximum Marks
Periodic Test/ Unit Test10 Marks
Half Yearly/ Mid-term Examinations30 Marks
Pre-Board Examinations40 Marks
Internal assessment20 Marks
Total100 Marks

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि छात्रों के 20 अंकों का मूल्यांकन प्रचलित नियमों के अनुसार अब तक आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के आधार पर किया जाना चाहिए। बोर्ड ने इसके लिए विभिन्न मानदंडों की घोषणा की है। बोर्ड को परीक्षा रद्द करने के साथ, स्कूलों को 80 अंकों का आकलन करना होगा। यह मूल्यांकन स्कूलों द्वारा पूरे वर्ष में आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के माध्यम से किया जाना है, कागज ने कहा। इन सभी का मूल्यांकन पूरा किया जाना चाहिए और सभी जानकारी 11 जून तक बोर्ड को प्रस्तुत की जानी चाहिए।

CBSE Class X Result 2021: Schedule
S. No.ActivityLast Date
1Formation of Result Committee by schoolMay 5, 2021
2Provision of subject wise, school wise

distribution of marks as per previous Board
exams by CBSE
May 5, 2021
3Finalization of Rationale DocumentMay 10, 2021
4Conduct of assessment, if anyMay 15, 2021
5Finalization of result by schoolsMay 25, 2021
6Checking & moderation of marks by schoolsMay 28, 2021
7Submission of Marks to CBSEJune 5, 2021
8Submission of internal assessment marksJune 11, 2021
9Declaration of result by CBSEJune 20, 2021


स्कूल में गठित की जाने वाली मूल्यांकन समिति में प्रधानाध्यापक और सात शिक्षक शामिल होंगे। ये शिक्षक गणित, समाजशास्त्र, विज्ञान और द्विभाषी विषयों में होने चाहिए। दोनों शिक्षक एक ही स्कूल से होंगे। बाहर के स्कूलों के शिक्षकों को 2,500 रुपये का भुगतान किया जाएगा। इस काम के लिए स्कूल के शिक्षकों को 1500 रुपये का भुगतान किया जाएगा। बोर्ड ने एक परिपत्र में इस सब के लिए सूत्र भी दिया है। इससे परिणामों में एकरूपता आएगी। परिणामों की घोषणा के लिए समिति की नियुक्ति से एक पूर्ण समय सारिणी दी गई है। तदनुसार, परिणाम 20 जून को घोषित किए जाएंगे।

टिप्पणी पोस्ट करा

कमेंट बॉक्समध्ये कोणत्याही लिंकचा प्रचार करू नका, बातम्यांशी संबंधित कमेंट करा.
Cookie Consent

आपला ब्राउझिंगचा अनुभव अधिक चांगला व्हावा, तुम्हाला तुमच्या आवडीच्या मजकुराची शिफारस करता यावी, यासाठी ही वेबसाईट कुकी किंवा तत्सम तंत्रज्ञान वापरते. आमची वेबसाईट वापरणं सुरू ठेवून आपण आमच्या अधिक जाणून घ्या


गोपनीयता धोरणाला आणि कुकी धोरणाला

Oops!
तुमच्या इंटरनेट कनेक्शन ऑफलाईन झालं. कृपया इंटरनेटशी कनेक्ट करा आणि पुन्हा वेब रिफ्रेश करा.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.